Glowing Skin Tips that You Can Share With Your Friends ग्लोइंग स्किन पाने के असरदार तरीके

बहुत सी ऐसी Glowing Skin Tips है जिन्हे यदि आप फॉलो करते है तो आप भी चमकदार , सॉफ्ट ,मुलायम त्वचा पा सकते है। इस लेख में हम आपसे ऐसे ही Skin glowing tips के बारे में चर्चा करेंगे।

चेहरे को साफ़ करने के लिए लोग साबुन का यूज़ करते हैं जिससे त्वचा में ड्राईनेस आने लगता है। स्किन एक्सपर्ट्स कहते है कि त्वचा को hydrate करना भी बेहद जरूरी है जिससे त्वचा का moisture कहीं खो न जाये।

साबुन के प्रभाव से त्वच काफी डल होने लगती है नतीजन त्वचा में खुजली, जलन होन शुरू हो जाता है। इसका सीधा सा अर्थ है कि त्वचा में hydration की कमी है और उसे प्राकर्तिक रूप से moisturize किया जा सकता है।

आज कल तरह तरह के फेसिअल बाजार में मौजूद है जिनमे hydrating facial त्वचा की ग्लो को मेन्टेन रखने में काफी मददगार है। यह facial आपकी त्वचा के moisture को कण्ट्रोल में तो रखता ही है साथ ही प्रदूषण के कारण होने वाली तमाम Skin Problems से भी आपको बचा लेता है।

यह भी पढ़ें : Benefits of Yoga |जानिए Glowing skin tips जिसमे न प्रोडक्ट्स की जरूरत है न सर्जरी की

अगर आपकी त्वचा काफी डल और बेजान सी हो गयी है या वह ऑयली भी है तो आप hydrate mask का इस्तेमाल कर सकते है। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार hydrating mask से त्वचा के सेल्स स्क्ट्रेचर में सुधार होने लगता है।

Glowing skin tips

इस मास्क में अच्छे Ingredients moisturizer का इस्तेमाल होता है और यह water based भी होता है। जिससे त्वचा में जो nutrition और vitamins की कमी हो गयी है वह पूरी हो जाती है और खुजली ,जलन जैसी skin problems में आराम मिलने लगता है।

hydrating facial में Amino acid, minerals, vitamin C होता है और जब आप इस
facial को अपने चेहरे पर अप्लाई करते है तो यह त्वचा में observe होकर त्वचा को फ्रेश और exfoliate कर देता है।

इस facial में ग्लोइक लैक्टिक और सैलिक एसिड होता है जो स्किन की ख़राब और बेजान कोशिकाओं को exfoliate करता है और साथ ही उन्हें ठीक करके त्वचा को तरों ताजा और फ्रेश बना देता है। facial को करवाते है तो आपकी त्वचा से डेड सेल्स बाहर हो जाते है जिससे आपकी त्वचा का नेचुरल मॉइशराइज़र बना रहता है। इस फेसिअल से स्किन प्रोब्लेम्स जैसे डार्क सर्कल्स, डार्क स्पोट्स , पैचेज डॉयनेस से छुटकारा मिल जाता है और स्किन ग्लो करने लगती है।

गर्मी के मौसम में पसीने के कारण त्वचा के pores बंद हो जाते है और मुहांसे , पिम्पल्स तमाम skin problems उत्पन्न होने लगती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह मुहांसे होने की सबसे बड़ी वजह है पर यदि आप hydrate facial का यूज करते है तो आपको इन सब समस्याओं का सामना फिर नहीं करना पड़ेगा। यह facial आपकी त्वचा के pores को अच्छी प्रकार से साफ़ करता है और जब आपकी त्वचा के pores खुले होते है तो कोई भी अच्छी cream या skin product त्वचा में observe होकर बढ़िया रिजल्ट देते है।

तो अपने पार्लर में जाकर hydrating facial करवाए , यकीनन आप इसके रिजल्ट्स से काफी खुश हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें : Cupping therapy |Beauty tips in Hindi

Glowing skin tips

Glowing skin diet

हमारे शरीर में collagen नाम का एक तत्व पाया जाता है जो त्वचा को लम्बे समय तक बेदाग और जवान रखने के लिए जरूरी होता है। यदि आपके शरीर में collagen का उत्पादन और लेवल सही है तो आपकी स्किन बढ़ती उम्र के पड़ाव में भी खूबसूरत और जवान दिखती है। चेहरे पर झुर्रियां , फाइन लाइन्स , डार्कसर्कल्स ,दाग धब्बों का दिखना collagen लेवल के कम होने का संकेत होता है। परन्तु यदि आप उचित डाइट फॉलो करती है तो प्राकर्तिक रूप से आप collagen की कमी को पूरा कर सकते हैं।

अगर आपको भी स्किन सम्बंधित समस्या है तो आपको collagen डाइट को फॉलो करना चाहिए। हेल्दी स्किन के लिए collagen डाइट बहुत जरूरी है। ऐसे बहुत से फूड्स है जिनसे आप collagen की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइये जानते है वो फूड्स कौन से है :

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन स प्रचुर मात्रा में होता है तो आपको हरी सब्जियां जैसे पालक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह त्वचा के एन्ज़ाइम्स को बनाये रखने में मददगार होते हैं।

टमाटर , लाल शिमला मिर्च , चुकंदर और तमाम ऐसी लाल रंग की सब्जियों में लाइकोपीन और एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में collagen को बढ़ाता है। लाल सब्जयों की तरह , लाल फल जैसे सेब , चेरी ,स्ट्रॉबेरी भी collagen लेवल को बढ़ाते हैं , और जब collagen लेवल सही होता है तो स्किन भी glow करने लगती है।

संतरे , निम्बू ,अंगूर और तमाम खट्टे फल में प्रचुर मात्रा में Vitamin C होता है जो अमीनो एसिड बनाते है और यह अमीनो एसिड , collagen में बदल जाता है जो हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी है।

अगर हम nutrition की बात करे तो फैटी एसिड बहुत जरूरी nutrition है क्योंकि यह दिल से सम्बंधित बीमारी से बचाव करता है। यह त्वचा को पैराबैंगनी किरणों से बचाता है और collagen के उत्पादन को भी बढ़ाता है। अलसी , अखरोट जैसे फूड्स में फैटी एसिड अच्छी मात्रा में होता है तो इन चीज़ों को अपने डाइट में शामिल करें।

सोया में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो collagen को तेज़ी से बढ़ा देता है और त्वचा पर अच्छा प्रभाव डालता है तो यदि आप डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइन्स, रिंकल्स जैसी तमाम समस्याओं से निजात पाना चाहते है तो सोया को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा आप बीन्स को भी शामिल कर सकते है क्योंकि इसमें हाइ लुरॉनिक एसिड होता है जो 7 signs of ages से छुटकारा दिलाता है। हाइ लुरॉनिक में पानी होता है जो स्किन में पानी की मात्रा को बढाकर collagen की मात्रा को भी बढ़ा देते हैं।

Vitamin A से भरपूर गाजर, collagen की मात्रा बढ़ाने में बहुत उपयोगी है। इसका सेवन करने से स्किन के ऊपरी भाग में भी blood circulation सही होता है और त्वचा में लचीलापन बना रहता है।

यह भी पढ़ें : Beetroot benefits in Hindi | Chukandar ke fayde

fruits for glowing skin
Avocado fruit

अगर हम Avocado oil की बात करे तो इसे आपको न सिर्फ अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए बल्कि अपनी स्किन पर भी यूज़ करना चाहिए क्योंकि इसमें Vitamin E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी त्वचा को फ्री रेडिकल्स के खतरे से बचाता है इसमें ओमेगा ३ फैटी एसिड भी होता है जो collagen के प्रोडक्शन में मदद करते है। साथ ही स्किन कैंसर के खतरे से भी बचाते हैं। अगर आपकी स्किन बेजान और बेदाग है तो Avocado oil आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है क्योंकि यह स्किन की बेजान और डेड सेल्स को फिर से एनर्जेटिक करता है।

दोस्तों आपको यह Glowing skin tips कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बतायें साथ ही इस लेख को शेयर भी करे जिससे अन्य लोगो तक यह Skin glowing tips पहुँच सके।

Sachin Agarwal

Hi Everyone ! I am Sachin Agarwal , I am Professional blogger and researcher on health tips , Gharelu nuskhe , Home remedies for health , Gharelu upchar and thats why I have designed this blog . Here You will read proper research & tested information on medical and health tips.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *