Benefits of Yoga |जानिए Glowing skin tips जिसमे न प्रोडक्ट्स की जरूरत है न सर्जरी की

हम सब जानते है कि एक हेल्दी लाइफ के लिए योग कितना महत्वूर्ण है पर क्या आप जानते है कि खूबसूरती को बढ़ाने और उसको बनाये रखने में भी योग सहायता करता है। इस लेख में आपको Benefits of Yoga के बारे में वो बातें बताएँगे जिससे आप सुन कर कहोगे कि अब मुझे भी योग करना शुरू कर देना चाहिए।

जानकर भी कहते है कि यदि आप रोज नियमित रूप से योग करते है तो आपकी त्वचा में कसाव आने लगता है और वो लम्बे समय तक बना रहता है। योग और मैडिटेशन एक्सपर्ट्स के अनुसार जैसे एक अच्छी और हेल्दी डाइट जरूरी है जो आपके खून और हार्मोन्स में ऑक्सीजन के लेवल को मेन्टेन रखती है ठीक उसी प्रकार यदि आप योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाते है तो आप खुद को लम्बे समय तक तंदुरुस्त रख सकते है। वैसे तो बहुत से yoga benefits है पर यहाँ हम खास तौर पर Glowing skin कैसे पाएं उस विषय चर्चा करेंगे।

Benefits of Yoga

Yoga Benefits

हर कोई एक अच्छी हेल्दी स्किन चाहता है क्योंकि Glowing & soft skin व्यक्ति की पर्सनालिटी में चार चाँद लगा देती है। योग एक्सपर्ट्स कहते है कि जैसे-जैसे आप yoga benefits के बारे में जानेंगे वैसे-वैसे आपको पता चलेगा कि त्वचा और योग का रिश्ता सदियों पुराना है।

यदि आप रोज योग करने की आदत अपना लेते है तो जल्द ही आपकी त्वचा पर Glow आने लगता है।

इसके लिए आप सुबह का समय निश्चित करे और तय समय के अनुसार योग प्रारम्भ करें।
सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाये और अपने पैरों को एक फ़ीट की दूरी पर फैला लें उसके पश्चात अपने चेहरे को दोनों हथेलियों से ढक लें 15-20 बार तेजी से गहरी सांस लें। इसके पश्चात अपने माथे, आँखे और चेहरे को हल्के हाथों से मसाज दें। मसाज देने से चेहरे का Blood circulation बढ़िया रहता है और Glowing skin आने में सहायता मिलती है।

Tips of Glowing skin

Glowing skin

बढ़ती उम्र में चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां आ जाना एक आम बात है और काफी लोग खास तौर पर महिलाएं इस समस्या से परेशान रहती है और निजात पाने के लिए बाजार में बिकने वाली महंगी Creams का इस्तेमाल करती है , इन क्रीम्स से काफी साइड इफेक्ट्स भी होते है क्योंकी इनमे preservative के नाम पर हानि कारक Chemicals का प्रयोग किया जाता है।

Benefits of Yoga के अंदर आपको यही बताया जाता है कि कैसे एंटी एजिंग , फाइन लाइन्स, डार्क सर्कल्स जैसी कई समस्या को कम करने में योग आपकी मदद करता है और अब तो यह साबित भी हो चुका है।


इसके लिए आप मुँह से लम्बी लम्बी सांस खींचे और हवा भरकर एक मिनट के लिए रोके। फिर हवा को धीरे-धीरे नाक के रास्ते बहार निकाले। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराना चाहिए।
इस प्रकार का योगाभ्यास करने से झुर्रियां कम होने लगती है और चेहरा साफ़ सुन्दर होकर निखरने लगता है और Glowing skin आने लगती है।

फैट को कम करने और शेप में रहने के लिए Yoga benefits

आजकल अच्छी डाइट फॉलो न करने के कारण और फ़ास्ट फ़ूड एवं जंक फ़ूड पर निर्भर होने के कारण शरीर में फैट जमा हो जाता है जो न सिर्फ आपके शरीर के शेप को बिगाड़ता है बल्कि आपकी गर्दन के शेप को भी बिगाड़ देता है।

आपको Benefits of Yoga में बताया जाता है कि कैसे आप फैट को कम करके शेप में रह सकते है और अपनी गर्दन को भी शेप में वापिस ला सकते है।

योगाभ्यास के दौरान सीधे खड़े हो जाएँ और अपनी गर्दन को धीरे-धीरे अपने बाएं तरफ तथा दायें तरफ मोड़े और यह अभ्यास लगभग 10 बार करें। ठीक इसी प्रकार अपनी गर्दन को आगे और पीछे की तरफ धीरे-धीरे ले जाएं। ध्यान रहे कि जब आप अपनी गर्दन को आगे की तरफ झुकाये तो आपकी ठोड़ी सीने से छूनी चाहिए।

गर्दन का फैट कम करने की यह सबसे बढ़िया एक्सरसाइज है इसमें कोई संदेह नहीं।

आँखों के लिए yoga tips

चेहरे का सबसे खूबसूरत हिस्सा आँखे होती है साथ ही आँखे दिल की बात बयां करने में मदद करती है इसलिए आँखों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

आंखों का ख्याल रखने एक योगाभ्यास है जिसमे आप अपनी जीभ को जितना हो सके बहार निकाले अपनी आँखों को लगभग आधे मिनट के लिए जितना हो सके फ़ैलाने की कोशिश करें।

इस एक्सरसाइज से आपके आँखों की कई परेशानी दूर हो जाएगी और आपकी आँखों को काफी राहत मिलेगी।

इस एक्सरसाइज को आप इस तरह से भी कर सकते है की अपनी आँखों के नीचे तीन उँगलियों को रखें और अब धीरे धीरे आँखों को नीचे की तरफ खींचे और साथ ही पलकों को बंद करने की कोशिश करें। इससे आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स और झुर्रियां कम होने लगते है।

Meditation benefits
Meditation benefits

Benefits of Yoga के बारे में तो आप पढ़ ही रहे है पर इसके साथ-साथ Meditation भी उतना ही जरूरी है क्योंकि यह भी खूबसूरती को बनाये रखने में मददगार होता है। इसलिए रोज़ कम से कम 10-15 मिनट Meditation करने की भी आदत डालें।

इसके लिए अपने ध्यान को माथे के Center point यानि दोनों Eyebrows के बीच में केंद्रित करने की कोशिश करे। Meditation न सिर्फ आपके नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने में मदद करता है बल्कि आपके कॉन्फिडेंस लेवल को भी बढ़ाता है।

Pet kam karne ki exercise

शायद ही कोई ऐसी महिला हो जो पतली कमर न चाहती हो और पुरुष भी अपनी तोंद को अंदर करने के लिए परेशान रहते है। yoga benefits में यह सबसे प्रमुख लाभ है जिसमे आप योगभ्यास करके अपनी तोंद को अंदर भी कर सकते और पतली कमर भी पा सकती हैं।

इसके लिए आपको सीधे खड़े होकर अपने दोनों हाथो को उप्पर करना है और फिर अपनी बाईं ओर झुकना है और कुछ देर उसी पोजीशन में रहकर फिर धीरे धीरे अपनी दायीं ओर झुकना है। इस एक्सरसाइज को आप 4-5 बार करें , यह exercise कमर के पास जमा फैट को कम करता है। इसके साथ ही यह कब्ज और गैस की शिकायत को भी दूर करता है।

Stress को रखें दूर

एक अच्छी हेल्दी डाइट , योग और excercise , शांत एवं साफ़ वातावरण , बॉडी मसाज यह सब खूबसूरती को बढ़ाते हैं। परन्तु यदि आप टेंशन में रहेंगे तो कोई भी उपाय आपको फिट और हेल्दी नहीं रख सकता। जब आप टेंशन में होते है तो Blood circulation बिगड़ जाता है , जिससे चेहरे की मासपेशियां तन जाती है और चेहरा बुझा-बुझा सा दिखने लगता है। और यदि यह तनाव आपके जीवन का हिस्सा बन जाये तो उम्र से पहले ही आप अपनी Glowing skin को खो देंगे। तो तनाव मुक्त रहने के लिए योग और मैडिटेशन से बेहतर कुछ भी नहीं है।

Beauty tips in hindi
Beauty tips

यह भी पढ़िए Cupping therapy |Beauty tips in Hindi

  • यदि आप लेमन जूस में टमाटर का रस मिलाकर रोज अपने चेहरे पर लगाती है तो यह लोशन आपकी त्वचा को धूप से बचाता है।
  • आपकी डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होना चाहिए। इसके लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां और सीजनल फल को शामिल करे।
  • ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन न करे। तला भुना और जंक फूड्स से दूरी बनाना ही सेहत के लिए सही रहेगा।
  • जितनी आपको भूख है उससे थोड़ा कम ही खाना चाहिए। खाने में उन चीज़ों को शामिल करें जिनसे आपको भरपूर नुट्रिशन्स मिले।
  • हफ्ते में एक बार आप चाहे तो Full Body massage करवा सकते है बिकॉज़ इससे ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा होता है और Blood circulation सही रहेगा तो Glow तो आना ही है।

आपको यह Benefits of Yoga का लेख कैसा लगा हमें comment box में जरूर बताये साथ ही यदि आप भी कोई yoga benefits या Glowing skin tips यहाँ शेयर करना चाहते तो अपना फीडबैक कमेंट में लिखे। हम आपके बताये हुए Tips को रिसर्च करने के बाद अपने लेख में शामिल भी करेंगे और आपको उसका Credit भी दिया जायेगा और हाँ इस लेख को शेयर करना न भूलियेगा।

Sachin Agarwal

Hi Everyone ! I am Sachin Agarwal , I am Professional blogger and researcher on health tips , Gharelu nuskhe , Home remedies for health , Gharelu upchar and thats why I have designed this blog . Here You will read proper research & tested information on medical and health tips.

One thought on “Benefits of Yoga |जानिए Glowing skin tips जिसमे न प्रोडक्ट्स की जरूरत है न सर्जरी की

  • May 15, 2019 at 10:53 am
    Permalink

    I love Yoga, and I am learning the rules.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *